Monday, October 15, 2018

द्वितीय समय के इलाज के लिए आधार अनिवार्य - आयुषमान भारत योजना (PMJAY)


द्वितीय समय के इलाज के लिए आधार अनिवार्य आयुषमान भारत योजना (PMJAY)

आयुष्मान भारत योजना मे दूसरे बार इलाज करने के लिए आधार जरुरी
Ayushman Bharat - प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAYके तहत दूसरी बार इलाज के लिए आधार कार्ड अब अनिवार्य हैयदि लाभार्थियों के पास आधार नहीं है तो वे स्वास्थ्य बीमा लाभों का लाभ उठाने के लिए अद्वितीय पहचान के लिए अपना 12 अंकों का नामांकन संख्या दिखा सकते हैं दूसरी बार

Ayushman Bharat - पीएम जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत पहली बार लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं हैलेकिन अब दूसरी बार PMJAY योजना के तहत इलाज मांगने वालों के लिए अनिवार्य बना दिया गया है। यह निर्णय सर्वोच्च न्यायालय (एससीके फैसले के बाद आता है जिसमें अनुसूचित जाति आधार को संवैधानिक रूप से वैध घोषित करती है। अब आधार कार्ड एक मान्यता प्राप्त पहचान प्रमाण है और इस प्रकार सरकार। Ayushman Bharat योजना के तहत दूसरी बार इलाज के लिए आधार अनिवार्य बनाता है।
यदि आधार संख्या जन मंत्री योजना लाभार्थियों के साथ आधार संख्या उपलब्ध नहीं हैतो ऐसे उम्मीदवारों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे PMJAY लाभार्थी सिर्फ यह साबित करने के लिए दस्तावेज प्रदान कर सकते हैं कि उन्होंने 12 अंकों के अद्वितीय पहचान संख्या के लिए नामांकन किया है। यह निर्णय सुनिश्चित करेगा कि केवल योग्य लाभार्थियों ने मेगा नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (एनएचपीएसके लाभों का लाभ उठाया है और कोई भी नहीं छोड़ा गया है।

यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी की अधिसूचना के अनुसार हैजो आयुषमान भारत पीएम जन आरोग्य योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।


द्वितीय समय के इलाज के लिए आधार अनिवार्य - आयुषमान भारत (PMJAY)


द्वितीय समय के इलाज के लिए आधार अनिवार्य आयुषमान भारत (PMJAY)

केंद्र सरकार अब एबी-एनएचपीएम योजना के तहत दूसरी बार हेथ बीमा के लाभों का लाभ उठाने के लिए आधार संख्या रखने के लिए अनिवार्य बना दिया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि "हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अध्ययन कर रहे हैं। आधार संख्या या कम से कम दस्तावेज साबित करने के लिए कि किसी ने 12 अंकों के अद्वितीय पहचान संख्या के लिए नामांकन किया हैदूसरी बार इस योजना के तहत इलाज की मांग करना अनिवार्य होगा। हालांकि पहली बारप्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना योजना लाभों का लाभ उठाने के लिए कोई भी अपना आधार कार्ड या मतदाता कार्ड या राशन कार्ड या सुनहरा कार्ड दिखा सकता है।
आयुषमान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएमका नाम बदलकर PMJAY रखा गया था और 23 सितंबर 2018 को झारखंड से प्रधान मंत्री द्वारा अखिल भारतीय लॉन्च किया गया था। आज तक लगभग 47,000 लोगों ने दुनिया के सबसे बड़े लाभों का लाभ उठाया है स्वास्थ्य बीमा योजना पीएम जन आरोग्य योजना। इसके अलावालगभग 92,000 लोगों को सरकार में एनएचपीएम पैकेज दरों पर इलाज का लाभ उठाने के लिए पहले ही सुनहरे कार्ड दिए जा चुके हैं। निजी सूचीबद्ध अस्पतालों।
एबी-पीएमजे योजना के तहतपरिवारआयुलिंग के आकार पर कोई प्रतिबंध नहीं है और 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस आयुषमान भारत योजना के तहतसरकार। लक्ष्य प्रदान करना है। Empaneled हेल्थ केयर प्रदाता (ईएचसीपीके नेटवर्क के माध्यम से माध्यमिक और तीसरी अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष लाख प्रति परिवार। पीएमजेए सेवा के बिंदु पर लाभार्थी के लिए सेवाओं के लिए नकद रहित और काग़ज़ रहित पहुंच प्रदान करेगा। आयुषमान भारत योजना के लिए लाभार्थियों के चयन का आधार केवल जाति या धर्म या समुदायों के बजाय वंचित है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 के आंकड़ों के अनुसार इस एनएचपीएस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में 8.03 करोड़ और शहरी क्षेत्रों में 2.33 करोड़ शामिल हैं।
एनएचए के अधिकारी ने कहा कि कुल लाभार्थियों में से 98% की पहचान की गई है। लोग योजना लाभों का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों की पीएम जन आरोग्य योजना सूची में भी अपना नाम देख सकते हैं। इस Ayushman Bharat स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पूरे देश में लगभग 14,000 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। आज तकलगभग 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं और इस कार्यक्रम को लागू करेंगे। तेलंगानाओडिशादिल्ली और केरल ने अभी भी इस योजना के कार्यान्वयन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

No comments:

Post a Comment